Online LPC/एल.पी.सी. (भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र) के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करे?

परिचय/Introduction Online LPC

बिहार राज्य भारतीय उपमहाद्वीप में स्थित एक प्रमुख राज्य है जिसमें कृषि और भूमि कृषि अधिकारियों को Online LPC/भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र (एल.पी.सी.) जारी करने की अनुमति है। यह प्रमाणपत्र किसी व्यक्ति को उनके भूमि के मालिक होने का साक्ष्य प्रदान करता है। पहले, इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए लोगों को अधिकतर दस्तावेज़ों और फॉर्मों के साथ अधिकारी के पास जाने की आवश्यकता होती थी, लेकिन अब इसका ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है जिससे लोगों को अधिक सुविधा हुई है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि एल.पी.सी. (भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र) के लिये ऑनलाइन आवेदन कैसे करें।

Online LPC बनाने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज़ों की आवश्यकता होती है:

खसरा

खाता नंबर

थाना नंबर

मोबाइल नंबर

जिले का नाम

अंचल का नाम

हल्का (पंचायत)

LPC के लिए Affidavit पत्र

ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

1. वेबसाइट पर पंजीकरण

सबसे पहले, आपको बिहार भूमि विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। वहां आपको ऑनलाइन पंजीकरण(online registration) का विकल्प मिलेगा। आपको अपनी जानकारी जैसे नाम, पता, ईमेल आईडी, और मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा।

जो इस तरह दिखेगा

Online LPC

2. लॉग इन करें और प्रमाणीकरण करें

पंजीकरण के बाद, आपको वेबसाइट(https://biharbhumi.bihar.gov.in/) पर लॉग इन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी और पासवर्ड दर्ज करना होगा। लॉग इन होने के बाद, आपको अपने पहचान को सत्यापित करने के लिए कुछ दस्तावेज़ जमा करने की आवश्यकता होगी, जैसे कि पहचान प्रमाण पत्र, पता प्रमाण पत्र, और किसान सम्मान निधि (एम.एस.वी.वाई.) आदि।

3. भूमि विवरण दर्ज करें

प्रमाणीकरण के बाद, आपको अपनी भूमि के विवरण जैसे कि भूमि का आकार, स्थान, और सटीक सीमा दर्ज करना होगा। इसके साथ ही, आपको भूमि के सभी संबंधित दस्तावेज़ भी अपलोड करने की आवश्यकता होगी।

4. ऑनलाइन भुगतान करें

आपके द्वारा दर्ज किए गए विवरणों के आधार पर, एक निर्धारित शुल्क का भुगतान करना होगा। भुगतान ऑनलाइन और अलग-अलग भुगतान विकल्पों के माध्यम से किया जा सकता है।

5. ऑनलाइन अनुशासनिक प्रमाणपत्र प्राप्त करें

आपके द्वारा किए गए सभी प्रक्रिया के बाद, आपको भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र (एल.पी.सी.) के लिए ऑनलाइन अनुशासनिक प्रमाणपत्र प्राप्त हो जाएगा। आप इसे वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं और छपवा सकते हैं।

नई तकनीक से सरलता

यह नई ऑनलाइन प्रक्रिया भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र (एल.पी.सी.) के लिए एक सरल और सुविधाजनक विकल्प है। पहले, लोगों को दस्तावेज़ों की लम्बी कतारों में खड़ा होकर इंतजार करना पड़ता था, लेकिन अब वे घर बैठे ही ऑनलाइन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं। यह तकनीकी उन्हें समय और श्रम दोनों बचाती है।

Important Links for Online LPC

Name of Post Online LPC(Land possession certificate ) Apply Bihar 
  Authority Government of BiharRevenue and Land Reforms Department
  Official website https://biharbhumi.bihar.gov.in/Biharbhumi/UserRegister
  Date of post  21 July 2023
  Requirements Log in id and password 
Join our Telegram channel Click here 
Affidavit Form Download Download Here
LPC Offline formDownload Here

Read also These –

ये भी पढ़े– बिहार में ऑनलाइन दाखिल खारिज( Mutation ) कैसे करे 2023
ये भी पढ़े– बिहार भूमि जानकारी ,अपना खाता(ror) खसरा/खतौनी देखें 2023
ये भी पढ़े– जमीन का नक्शा देखें 2023 /Jamin ka naksa dekhe in Hindi 2023

Online LPC/ऑनलाइन एलपीसी का लाभ

यह ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया उन लोगों के लिए भी फायदेमंद है जो दूरबीन ज्ञान और तकनीकी ज्ञान की कमी के कारण तकनीकी प्रगति के पीछे हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आपको उच्च स्तर के तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि आप एक साधारण वेब ब्राउज़र का उपयोग करके इसे पूरा कर सकते हैं।

In short for Online LPC

इस लेख में, हमने देखा कि भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र (एल.पी.सी.) के लिए https://biharbhumi.bihar.gov.in/ में ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है। यह नई तकनीकी विकल्प लोगों को सरलता और सुविधा प्रदान करता है जिससे उन्हें अपने भूमि के स्वामित्व का साक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलती है। आप भी इस ऑनलाइन प्रक्रिया का लाभ उठा सकते हैं और आसानी से अपने भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र को प्राप्त कर सकते हैं।

FAQ’s Related to Online LPC 2023/एल.पी.सी. (भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र)

क्या भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र एक आवश्यक दस्तावेज़ है?

हां, भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र एक आवश्यक दस्तावेज़ है जो भूमि के स्वामित्व का साक्ष्य प्रदान करता है। यह आपको विभिन्न लेनदेनों में मदद करता है जैसे कि भूमि की बिक्री, बैंक ऋण, या भूमि पर निवेश के लिए लोन लेने में।

क्या भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र एक समयी प्रमाणपत्र है?

हां, भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र एक समयी प्रमाणपत्र है जो भूमि के स्वामित्व का साक्ष्य प्रदान करता है। इसे एक बार प्राप्त करने के बाद, आपको फिर से इसके लिए आवेदन नहीं करने की आवश्यकता होती है।

क्या मैं अपने ऑनलाइन आवेदन की स्थिति को जांच सकता हूँ?

हां, आप भूमि स्वामित्व प्रमाणपत्र को अपडेट करवा सकते हैं। यदि आपके भूमि के विवरण में कोई बदलाव होता है, तो आप उसे अपडेट करवा सकते हैं। इसके लिए आपको वापसी ऑनलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा।

Leave a Comment