pm-kisan-beneficiary-status-check|मोबाइल नंबर के माध्यम से PM Kisan Beneficiary Status कैसे जांचें|15th Installment 2023 date

परिचय:

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) भारत सरकार की एक महत्वाकांक्षी पहल है जिसका उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है। इस योजना के तहत, पात्र किसानों को रुपये की प्रत्यक्ष आय सहायता प्राप्त होती है। 6,000 प्रति वर्ष तीन समान किस्तों में। भारत में बढ़ते डिजिटलीकरण के साथ, किसानों के लिए अपने मोबाइल नंबरों का उपयोग करने सहित विभिन्न तरीकों से अपने पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच करना आसान हो गया है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हम आपके मोबाइल नंबर का उपयोग करके आपके पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति(pm-kisan-beneficiary-status-check) की जांच करने की प्रक्रिया में आपका मार्गदर्शन करेंगे।

चरण 1: सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक जानकारी है

शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्नलिखित जानकारी आसानी से उपलब्ध है:

  • आपका पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • आपका आधार नंबर या बैंक खाता विवरण
  SchemePradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana (PM-Kisan)
  Authority Ministry of Agriculture and Farmers Welfare,
   Release Date15-11-2023
  Benefits Financial assistance of Rs 6000/- (annual), in 3 installments Rs 2000 each
   PM kisan official website pmkisan.gov.in
  Beneficiary   Statushttps://pmkisan.gov.in/BeneficiaryStatus_New.aspx
pm-kisan-beneficiary-status-check

pm-kisan-beneficiary-status-check status 

  • PM kisan Samman nidhi  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं –

https://pmkisan.gov.in/

  • Farmers corner  पर जाएं और Beneficiary status के विकल्प पर क्लिक करें 
  • “मोबाइल नंबर के माध्यम से” विकल्प चुनें लाभार्थी स्थिति पृष्ठ पर, आपको अपनी स्थिति जांचने के लिए विभिन्न तरीके प्रस्तुत किए जाएंगे। उस विकल्प को देखें जो आपको अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपनी स्थिति जांचने की अनुमति देता है और उस पर क्लिक करें।

आपके मोबाइल नंबर का उपयोग करने के विकल्प के साथ आपके पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति की जांच करना अधिक सुलभ हो गया है। प्रक्रिया को डिजिटल बनाने के सरकार के प्रयासों ने किसानों के लिए अपने आवेदनों और वित्तीय सहायता के बारे में अद्यतन रहना सुविधाजनक बना दिया है। इस ब्लॉग पोस्ट में उल्लिखित चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करके, आप अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके अपने पीएम किसान लाभार्थी की स्थिति को जल्दी और आसानी से देख सकते हैं। सूचित रहें और पीएम-किसान योजना के तहत दिए गए लाभों का लाभ उठाएं।

PM kisan beneficiary list 

  • PM kisan Samman nidhi  की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं –

https://pmkisan.gov.in/

  • “किसान कॉर्नर” या “लाभार्थी सूची” विकल्प का पता लगाएं. 
  • “लाभार्थी सूची” विकल्प चुनें

फार्मर्स कॉर्नर अनुभाग के भीतर, आपको “लाभार्थी सूची” या इसी तरह का लेबल वाला एक विकल्प मिलेगा। आगे बढ़ने के लिए इस पर क्लिक करें।( Select the “Beneficiary List” option

Within the Farmers Corner section, you will find an option labeled “Beneficiary List” or similar. Click on it to proceed.)

  • अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण चुनें

लाभार्थी सूची पृष्ठ पर, आपको अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण चुनने के लिए कहा जाएगा। दिए गए ड्रॉप-डाउन मेनू से सावधानीपूर्वक उचित विकल्प चुनें।( Choose your state, district, sub-district, block, and village details

On the Beneficiary List page, you will be prompted to select your state, district, sub-district, block, and village details. Carefully choose the appropriate options from the drop-down menus provided.

)

  • पीएम किसान लाभार्थी सूची देखें

एक बार जब आप प्रासंगिक स्थान विवरण चुन लें, तो “देखें” या “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। सिस्टम आपके चुने हुए स्थान के लिए विशिष्ट पीएम किसान लाभार्थी सूची तैयार करेगा। अब आप जांच सकते हैं कि आपका नाम सूची में शामिल है या नहीं।(View the PM Kisan beneficiary list

Once you have selected the relevant location details, click on the “View” or “Submit” button. The system will generate the PM Kisan beneficiary list specific to your chosen location. You can now check if your name is included on the list.

)

PM Kisan Beneficiary Status: FAQs

Q1: पीएम किसान लाभार्थी स्थिति क्या है?

A1: पीएम किसान लाभार्थी स्थिति का तात्पर्य प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (पीएम-किसान) योजना के तहत वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए किसान के आवेदन की स्थिति और पात्रता से है। यह इस बात की जानकारी प्रदान करता है कि क्या किसान का आवेदन स्वीकृत हो गया है, कितनी राशि प्राप्त हुई है और कोई किश्त लंबित है।

Q2: मैं अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच कैसे कर सकता हूं?

A2: आप विभिन्न तरीकों से अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच कर सकते हैं:

आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट के माध्यम से: वेबसाइट पर जाएं, “किसान कॉर्नर” या “लाभार्थी स्थिति” अनुभाग का पता लगाएं, उचित विकल्प चुनें (जैसे कि “मोबाइल नंबर के माध्यम से” या “आधार नंबर के माध्यम से”), आवश्यक जानकारी प्रदान करें, और अपनी स्थिति जांचने के लिए सत्यापन प्रक्रिया का पालन करें।

स्थानीय पीएम किसान कार्यालय या कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) से संपर्क करके: कार्यालय या सीएससी पर जाएं, सत्यापन के लिए अपना विवरण प्रदान करें, और अपनी लाभार्थी स्थिति के बारे में पूछताछ करें।

Q3: मुझे अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए किस जानकारी की आवश्यकता होगी?

A3: आपकी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए आवश्यक जानकारी में शामिल हो सकते हैं:

पंजीकृत मोबाइल नंबर (यदि ऑनलाइन चेक कर रहे हैं)

आधार संख्या या बैंक खाता विवरण (यदि ऑनलाइन जाँच कर रहे हैं)

सत्यापन के लिए व्यक्तिगत विवरण (यदि ऑफ़लाइन जाँच कर रहे हैं)

Q4: क्या पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए कोई शुल्क या शुल्क है?

A4: नहीं, पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए कोई शुल्क या शुल्क नहीं है। यह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली एक निःशुल्क सेवा है।

Q5: क्या मैं मोबाइल ऐप का उपयोग करके पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच कर सकता हूं?

A5: वर्तमान में, पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने के लिए विशेष रूप से समर्पित कोई आधिकारिक मोबाइल ऐप नहीं है। हालाँकि, आप आवश्यक जानकारी तक पहुँचने के लिए अपने मोबाइल ब्राउज़र पर आधिकारिक पीएम किसान वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।

Q6: मुझे कितनी बार अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करनी चाहिए?

उ6: अपने आवेदन की प्रगति के बारे में अपडेट रहने और वित्तीय सहायता की समय पर प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से अपनी पीएम किसान लाभार्थी स्थिति की जांच करने की सलाह दी जाती है। हर कुछ महीनों में या जब भी कोई महत्वपूर्ण परिवर्तन या अद्यतन हो तो एक बार जाँच करने की अनुशंसा की जाती है

Leave a Comment